करियर शहर और राज्य

सुप्रीम कोर्ट। बिना परीक्षा दिए फाइनल ईयर के विद्यार्थियों को नहीं मिलेगी डिग्री

डे नाईट न्यूज़ अयोध्या:
रिपोर्टर “ज्योति जयसवाल”

आज 89 कोरोना के आए नए केस। एक्टिव कोरोना पॉजिटिव की संख्या हुई 745, 14 लोग कोरोना से आज हुए ठीक।जिला प्रशासन ने जारी किया हेल्थ बुलेटिन।


होगी फाइनल ईयर की परीक्षा

दिल्ली समेत कई प्रदेशों द्वारा बिना परीक्षा फाइनल ईयर के विद्यार्थियों को डिग्री देने के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने अपना फैसला यूजीसी के पक्ष में सुनाया है।कोर्ट ने अपने फैसले में कहा कि यूजीसी की गाइडलाइंस में कोई बदलाव नहीं होगा।
यूजीसी के गाइडलाइंस पर फैसला सुनाते हुए सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि राज्य सरकारें छात्रों को बिना परीक्षा लिए अगली कक्षा में प्रमोट करने या डिग्री देने का अधिकार नहीं है।हालांकि उनके पास परिक्षा को कैंसिल करने का अधिकार है।वे यूजीसी को परीक्षा की तिथि आगे बढ़ाने के लिए कह सकती है।
यूनिवर्सिटी के अंतिम वर्ष परिक्षाए अनिवार्य है,लेकिन यह ज़रूरी नहीं है कि इनका आयोजन 30 सितंबर से ही हो।इनकी तिथि आगे बढ़ाई जा सकती है।इसके लिए राज्य सरकारें यूजीसी से सलाह मशवरा कर सकती है। बिना परीक्षा लिए छात्रों को प्रमोट नहीं कर सकती है।कोर्ट ने कहा कि राज्यो को परीक्षा कैंसिल करने का अधिकार है,लेकिन उन्हें बिना परीक्षा लिए प्रमोट का नहीं। हालांकि कुछ राज्यो के स्टेट डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी द्वारा लिया गया परीक्षा कैंसिल करने का फैसला जारी रह सकता है। यूजीसी इस मामले में दखल नहीं दे सकती।स्टेट डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी ने अगर यह फैसला लिया है कि परीक्षाए 30 सितंबर से कराने पर अडिग नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *